Top 10 Course For Getting a Job

जॉब पाने के लिए टॉप 10 कोर्स - TOP 10 COURSE FOR GETTING A JOB

आज की इस दौड़ती दुनियां में हर कोई एक अच्छा करियर चाहता है और अच्छे नौकरी ,अच्छे पैसे कामना चाहता है मगर यह किसी स्किल के बिना मुमकिन नहीं है मगर यह स्किल आप को किसी कोर्स से मिल सकती है। जी हाँ सिर्फ एक ऐसा कोर्स जिसमे आपका इंटरेस्ट हो कोर्स करना बड़ी बात नहीं है मगर अच्छा कोर्स करना बड़ी बात है और जिसको उसके चुने हुए कोर्स में मज़ा आने लगे तो फिर उससे ज़ादा खुदकिस्मत कोई नहीं 

अपनी पसंद के अनुसार कोर्स को कैसे चुने 

अपनी पसंद के अनुसार कोर्स को चुनने के लिए पहले आप को यह देखना पड़ेगा की आप को किसी चीज़ में मज़ा आता है ज़रूरी नहीं कि एक ही चीज़ में मज़ा आए इसी लिए आप एक लिस्ट बनाए जो चीज़े करने में आप लोगो को सबसे ज़ादा मज़ा आता है फिर उसी के अनुसार कोर्स को खोजे और उसे मन लगा के करे। 

टॉप 10 ऐसे कोर्सेज जिसमे से किसी एक चुनने और करने के बाद आप को बहुत आसानी से जॉब पा सकतें हैं और अपने सभी सपने पूरे कर सकते हैं और एक अच्छी सैलरी पा सकतें हैं। 

1.आईटीआई (ITI ) 

इस कोर्स के अंतर्गत विभिन्न ट्रेड्स में ट्रेनिंग दी जाती है यथा इलेक्ट्रीशियन,फिटर,इलेक्ट्रॉनिक्स,मोटर मैकेनिक,प्लंबर,वायरमैन,कारपेंटर,इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, प्लास्टिक ऑपरेटर, मशीनिस्ट आदि। 

मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत जैसी योजनाओं के बाद अब यह स्पष्ट हो गया है कि भारत वर्ष में आने वाले समय में प्रशिक्षित युवाओं की डिमांड बढ़ने वाली है। यह डिमांड सरकारी व गैर सरकारी दोनों ही क्षेत्रों में रहेगी तथा बढ़ते औद्योगीकरण के साथ यह बढ़ती जाएगी युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर है कि वह समय पर प्रशिक्षित होकर आने वाले इन अवसरों के लिए तैयार हो जाएं। प्रशिक्षित युवाओं के पास सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में नौकरियां करने के अतिरिक्त स्वयं का व्यवसाय करना एंटरप्रेन्योरशिप की भी अत्यधिक संभावनाएं हैं। 

इसमें इलेक्ट्रिशियन ट्रेड देश की सबसे अधिक पॉपुलर ट्रेड हैं क्योंकि इस ट्रेड में सर्वाधिक जॉब अपॉर्चुनिटी व एंटरप्रेन्योरशिप अपॉर्चुनिटी उपलब्ध हैं। इलेक्ट्रिशियन ट्रेडसे कोर्स करने के उपरांत प्राइवेट सेक्टर में 15000 से 25000 तक की जॉब आसानी से मिल जाती है। यह 2 वर्षीय कोर्स करने के बाद छात्रों को सरकारी क्षेत्र में आने वाली विभिन्न वैकेंसी यों जैसे कि बिजली विभाग की वैकेंसी रेलवे की वैकेंसी इत्यादि में अत्यधिक अवसर उपलब्ध होते हैं, साथ ही यह सर्टिफिकेट इंटरनेशनल वेलिड होता है जिससे छात्र विश्व के किसी भी देश में जाकर इलेक्ट्रीशियन कार्य कर सकते हैं। इसी भांति अन्य ट्रेडकी भी अपनी काबिलियत है, तथा सभी ट्रेट्स में रोजगार की भरपूर संभावनाएं हैं छात्र अपनी रूचि के अनुसार ट्रेड का चयन कर सकता है। छात्रों के लिए विशेष ध्यान रखने योग्य बात यह है कि उन्हें ऐसे संस्थान में ही प्रवेश लेना चाहिए जहां उन्हें संपूर्ण प्रशिक्षण मिले क्योंकि बिना प्रशिक्षण के अच्छे रोजगार के अवसरों की संभावनाएं कम हो जाती है। इसलिए कोर्स के चैन के साथ आईटीआई संस्थान का भी चयन समझदारी से करें तथा संस्थान का ट्रेक रिकॉर्ड चेक कर एडमिशन लेवे। 

टॉप  आईटीआई कॉलेज 

सोलर पैनल एनर्जी कोर्स (Solar Panel Energy Course) 

आईटीआई में इस कोर्स की भी ट्रेनिंग दी जाती है, यह एक बहुत बेहतरीन ट्रेनिंग कोर्स है और अभी इसकी इंडस्ट्री में बहुत डिमांड है और भविष्य में इसकी बहुत ही ज़्यादा डिमांड होगी। इसमें सोलर पैनल (सौर ऊर्जा ) से रिलेटेड चीज़े सीखने को मिलती हैं। सूर्य के रोशनी से ऊर्जा उत्पन्न करना यह अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है मतलब बिना ईंधन के ऊर्जा । आप इस कोर्स को बड़ी आसानी से कर सकतें हैं और एक अच्छी नौकरी पा सकतें हैं और आप भी उन लोगो की तरह लाभ उठा सकतें जो लोग इस फील्ड से अच्छे पैसे कमा रहे हैं। 

2.पॉलिटेक्निक (Polytechnic) 

यह आर्ट साइड वालो के बहुत अच्छा कोर्स हैं इसमें बहुत सारी ट्रेड है।जैसे - कंप्यूटर साइंस , मेकेनिकल, एलेक्ट्रिशन,ऑटोमोबाइल्स, प्लास्टिक, फैशन डिज़ाइन ,इंटीरियर डिजाइनिंग,इलेक्ट्रॉनिक्स और इत्यादि और आप अपनी पसंद अनुसार इसे चुन सकते हैं और उसमे करियर बना सकते हैं। यह 3साल का कोर्स होता है। 

3.वेब डेवलपमेंट कोर्स (Web advancement Course ) 

यह प्रकार का प्रोफेशनल कोर्स हैं वेब डेवलपमेंट के अंतर्गत वेबसाइट ,कोडिंग,सॉफ्टवेर,ऐप्प इत्यादि इसी की मदद से बनाई जाते हैं इसमें HTML,CSS,Javascript,Java,Php,MySql,phython आदि जैसी लैंग्वेज अत्यधिक इस्तेमाल होती है। यह एक बहुत डिमांडिंग कोर्स है इसमें दो टाइप होते हैं frontend और backend इसे करने के बाद आप एक अच्छी सैलरी पा सकतें हैं और सबसे बड़ी बात यह है की इसमें बहुत स्कोप है आप इस कोर्स को twelfth या ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं। 

 

 

4.कंप्यूटर एंड मोबाइल रिपेयरिंग एंड मैन्युफैक्चरिंग कोर्स (Computer And Mobile Manufacturing  Repairing Course)

कंप्यूटर और मोबाइल यह तो आज कल हर एक व्यक्ति की जैसे ज़रूरती ही बन गयी है कंप्यूटर तो कुछ काम मगर मोबाइल तो हर व्यक्ति के पास है तो जब यह हर किसी के पास है तो ज़ाहिर सी बात है की इसकी डिमांड बहुत ज़्यादा है तो इस कोर्स में हमें कंप्यूटर और मोबाइल की मैन्युफैक्चरिंग और रिपेयरिंग जैसी चीज़े सिखने को मिलती हैं और इस फील्ड में बहुत पैसा है आप लोग तो मोबाइल और कंप्यूटर खरीदते ही होंगे तो आप को तो उनकी कीमत पता होगी और जब आप चलते हैं तो वो यह चीज़े खराब भी होती होंगी और जब आप इन्हे रिपेयर करवाने जाते होंगे तो आपको अच्छी तरह पता होगा की कितनी पैसे देने पड़ते होंगे आप लोगो को, मेरी नज़र में तो इस फील्ड में बहुत अच्छा फ्यूचर है तो आप इसे सीख कर एक बहुत अच्छी अर्निंग कर सकतें हैं और अपने सपने पूरे कर सकतें हैं।

5. ए.सी,  वाशिंगमशीन एंड रेफ्रिज़रेटर मैन्युफैक्चरिंग एंड रिपेरिंग कोर्स (A.C, Washingmachine And Refrigerator Manufacturing And Repairing Course)

आज कल के इस डिजिटल वर्ल्ड में हर कोई आराम की ज़िंदगी चाहता है और A.C washingmachine and Fridge की हर किसी को बहुत ज़रूरत है क्यों की यह हमें आराम देती है और इनकी डिमांड बहुत ज़्यादा है तो आप समझ ही गए होंगे की जब इनकी इतनी ज़्यादा डिमांड है तो इनकी मैन्युफैक्चरिंग और रिपेयरिंग की भी तो बहुत डिमांड होंगी। इस कोर्स में आप लोगो को इससे रिलेटेड सब कुछ सिखने को मिलेगा और फिर आप या तो एक अच्छी कंपनी या फिर एक अच्छा सा खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर सकतें हैं और अच्छे पैसे कमा सकतें हैं ।

6.मोटर्स एंड ऑटोमोबाइल्स कोर्स (Motors And Automobiles Course)

मोटर्स एंड ऑटोमोबाइल्स कोर्स मेरी नज़र में बहुत ही अच्छा कोर्स है, इसमें हमें मोटर्स और ऑटोमोबाइल्स से हर छोटे से छोटे पार्ट तथा उससे रिलेटेड हर वो चीज़े पता चलती हैं तो असल में उसमे होती हैं जैसे मोटरसाइकल ,सभी प्रकार के कारें और ट्रांसपोर्ट्स इत्यादि।

  इस कोर्स को करने के बाद नौकरी बड़ी आराम से मिल जाती है और आप अच्छी सैलरी पा सकतें हैं और ज़्यादा जानकारी हो जाने के बाद आप अपना बिज़नेस भी स्टार्ट ककर सकतें हैं। इस कोर्स को करने के बहुत से फायदे हैं और इसमें अभी फ्यूचर ब्राइट है और आगे भी रहेगा ।

7.फोटोग्राफी कोर्स (Photography Course)

अगर आप लोगो को तस्वीर लेने का शौक है तो यह कोर्स सिर्फ आप ही के लिए है यह एक पैशनेट कोर्स है इस कोर्स के अंदर विद्यार्थियों को फ़ोटोग्राफी के बारे में पढ़ाया जाता की कैसे एक अच्छे फोटो ले जैसे अच्छी इन्वोरमेंट के तस्वीर इत्यादि और इसमें बहुत ज़्यादा स्कोप है और एक अच्छा फ्यूचर भी तो आप इस कोर्स को करना चाहे तो कर सकतें हैं और आसानी से नौकरी पा के अपनी लाइफ एन्जॉय कर सकतें हैं।

8.ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स (Graphics Design Course)

ग्राफ़िक डिज़ाइन एक ट्रेंडिंग कोर्स है इसके तो नाम से ही आप समझ गए होंगे की यह किस टाइप का कोर्स है जी हाँ यह एक डिज़ाइन कोर्स है। कहा जाता है की इस डिजिटल वर्ल्ड में हर वो डिज़ाइन जो हमे कहें भी दिखता है वो ग्राफ़िक डिज़ाइन की ही वजह से है इसमें विद्यार्थियों को कुछ सॉफ्टवेयर सीखने पड़ते हैं यह हैं कुछ महत्वपूर्ण और अत्यधिक इस्तेमाल होने होने वाले सॉफ्टवेयर - फोटोशॉप(Photoshop), इलस्ट्रेटर (Illustrator) तथा इत्यादि असल में इस कोर्स वालो की कम्पनीज में बहुत डिमांड हैं तो आप इस कोर्स को कर के अपनी लाइफ सेट कर सकतें हैं।

9.कंटेंट राइटिंग कोर्स (Content Writting Course)

यह कोर्स खुद में ही एक बहुत बड़ा कोर्स है बहुत से विद्यार्थी का ऐसा मानना है की जिसकी इंग्लिश अथवा vocabulary बहुत अच्छी होती है यह कोर्स सिर्फ उसी के लिए है अगर ऐसा है तो बहुत ही अच्छी बात है मगर जी नहीं ऐसा ज़रूरी नहीं है की आप इंग्लिश अपनी ज़रूरी है आप हिंदी से भी इसकी शुरूवात कर सकतें है। किसी भीं चीज़ में एक कंटेंट की बहुत एहम भूमिका होती है तो आप इस कोर्स करे तो आप को बिना किसी मुश्किल के बड़ी आसानी से जॉब मिल सकती है।

10. इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स (Interior Designing Course)

अगर आप के पास आंतरिक सजावट के बारे में कुछ पता है तो यह कोर्स सिर्फ और सिर्फ आप ही के लिए है। यह कोई ज़्यादा मुश्किल कोर्स नहीं है जैसे किसी भी ऑफिस , इंडस्ट्री एंड हाउस को अंदर से डिज़ाइन करना ही इंटीरियर डिज़ाइन कहलाता है इसमें एक अच्छा फ्यूचर है और आप जॉब कर के थोड़ा एक्सपीरियंस के बाद अपना करियर सेट कर अच्छे पैसे कमा सकतें हैं ।

तो यह थे टॉप 10 कोर्स आईडिया जिनमे से आप अपने अनुसार चुन सकतीं हो और उसे कर के अपना करियर बना सकते हो।